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Blog image MR. S M M KAZMI Shared publicly - May 8 2020 1:22PM

संचार के बुनियादी महत्वपूर्ण साधनों पर विस्तार से चर्चा करें। MA RD sem 2


संचार के चार मूल उपकरण हैं:

• सुनना

•बोला जा रहा है

• पढ़ना

•लिख रहे हैं

इन चारों कौशलों को सीखा और सुधारा जा सकता है। सबसे पहले, आपको अपने संचार कौशल में सुधार करना होगा। इसके बाद, आपको उन्हें समझना चाहिए, और संचार प्रक्रिया में उनके महत्व को पहचानना चाहिए। फिर, आपको कुछ नए कौशल सीखने की जरूरत है। अंत में, आपको एक बेहतर, अधिक प्रभावी कम्युनिकेटर बनने के लिए अच्छे कौशल का अभ्यास करना चाहिए।

कम उम्र में हम बोलना सीखना शुरू कर देते हैं, इतनी जल्दी कि इस प्रक्रिया को याद रखना मुश्किल है। हालांकि, हम में से अधिकांश पढ़ना और लिखना सीखना याद कर सकते हैं। ये ऐसे कौशल हैं जो हम माता-पिता और शिक्षकों से सीखते हैं। हम अपना अधिकांश संचार समय सुनने में व्यतीत करते हैं। फिर भी, सुनना एक ऐसा कौशल है जो हमें पढ़ाया नहीं जाता है, लिखने, पढ़ने और बोलने के विपरीत। संभवतः सुनना सबसे महत्वपूर्ण संचार कौशल है जिसे हम विकसित कर सकते हैं।

1. श्रवण कौशल-

              ज्यादातर लोग अच्छी श्रवण क्षमता के साथ पैदा होते हैं, लेकिन अच्छे सुनने के कौशल से नहीं। सुनना एक मानसिक बात है

              प्रक्रिया के प्रयास की आवश्यकता है, और हम सीख सकते हैं कि अच्छे श्रोता कैसे बनें। कुछ सरल हैं

              एक बेहतर श्रोता बनने के लिए कदम, लेकिन वे परिणाम प्राप्त करने के लिए अभ्यास करते हैं।

 

              बेहतर तरीके से सुनने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं चाहे एक बड़े समूह में हों या एक-से-एक:

• अपना पूरा ध्यान दें।

• दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है यह मत मानो।

• यह सुनकर समय बर्बाद न करें कि आपका उत्तर क्या होने जा रहा है।

• आंख से संपर्क करें और एक रुचि है कि आप ध्यान दे रहे हैं द्वारा दिखाएँ।

• यदि उपयुक्त हो तो नोट्स बनाएं।

• पूरे संदेश के लिए धैर्य रखें।

• वाक् संकेतों से अवगत रहें (कौन, क्या, कहाँ, कब, क्यों, कैसे)।

• विचारों के लिए सुनो, न कि केवल तथ्यों के लिए। (कहानियां, कारण, लक्ष्य हमें तथ्यों को याद रखने में मदद करते हैं।)

• सत्यापित करें: "तो आप कह रहे हैं कि ..."

• प्रश्न: "आपके कहने का क्या मतलब है ...?"

• स्वीकार करें: स्पीकर को देखें और सिर हिलाएं।

• चुप्पी: यह आपको दूसरे व्यक्ति पर अपना अविभाजित ध्यान देने की अनुमति देता है। यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है जब लोग मजबूत भावनाओं के साथ आपके पास आते हैं-या तो सकारात्मक या नकारात्मक। उनकी पहली जरूरत केवल भावनाओं को साझा करना और किसी की बात सुनना है।

• प्रोत्साहित करें: "मुझे और बताओ।" "क्या आप इसके बारे में बात करना चाहेंगे?"



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